E-Sim : फोन चोरी होने पर भी चोर नहीं कर पाएगा इस्तेमाल, टूटने फूटने का खतरा भी नही

Divyansh Mishra DM
E-Sim : फोन चोरी होने पर भी चोर नहीं कर पाएगा इस्तेमाल, टूटने फूटने का खतरा भी नही

E-Sim : अगर आपका भी सिम बार-बार टूट या गायब हो जाता है, जिससे आपको बार-बार टेलीकॉम कंपनी का चक्कर लगाना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही एक उपाय के बारे में आपको बताएंगे जिससे आपका सिम टूटना या गायब होना कम हो जाएगा।

What is E-Sim?

E-sim यानी इलेक्ट्रॉनिक सिम, आज के समय टेक्नोलॉजी में होते बदलाव और बदलाव देखने को मिल रहा है। यह है इस सिम के रूप में यानी अगर अभी फिजिकल सिम कार्ड से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको भी ई सिम लगवाना जरूरी है। ई सिम लगवाने से आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग कर पाएंगे लेकिन वह आपके मोबाइल के अंदर फिजिकल नहीं रहेगा।

यह आपकी आईएमइआई नंबर पर एक्टिवेट होता है।

Benefits of E-Sim

E-Sim के उपयोग के बहुत से फायदे हैं, सबसे पहले इसमें कोई भी फिजिकल सिम कार्ड नहीं होता है यानी यह आपकी आईएमइआई नंबर पर रजिस्टर होगा तो सिम खोने का भी खतरा नहीं रहता। दूसरा अगर आपका फोन गायब भी हो जाता है तो E sim कॉर्ड की मदद से आपका फोन को चंद घंटे में ही ट्रैक किया जा सकता है।

ई सिम के उपयोग से आप अपन एक नंबर को ही मल्टीप्ल डिवाइसेज में कनेक्ट कर पाएंगे।

Also Read : OnePlus के इस फोन पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, स्पेसिफिकेशन जानकर होंगे हैरान

How to use E Sim?

ई सिम का उपयोग करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका फोन ई सिम को सपोर्ट करता हो, तथा सॉफ्टवेयर लेटेस्ट अपडेट होना चाहिए। इसके लिए आप अपने सिम ऑपरेटर – Jio , Vi, Airtel को कांटेक्ट कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप अपने मौजूदा फिजिकल सिम कार्ड को भी ई सिम में बदलाव करवा सकते हैं।

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो। ऐसे ही जानकारियों के लिए आप हमसे नीचे दिए गए माध्यमो से जुड़ सकते है :-

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
Join Twitter (X)Click Here
Join InstagramClick Here

Share this Article